Header Ads

गीले कुत्ते की गंध का क्या कारण है?

कुत्तों से गीली गंध आने का क्या कारण है? उपयोगी तथ्य और सफ़ाई युक्तियाँ

गीले कुत्ते की गंध एक सार्वभौमिक गंध है जिसे कोई भी पहचान सकता है, भले ही उसके पास कुत्ता न हो। यह सोचना अजीब है कि भले ही आपके पास कुत्ता न हो, आपके घर या कार से गीले पिल्ले जैसी गंध आ सकती है। यह कैसे हो सकता है?

पता चला, तीखी गंध कुत्ते की गलती नहीं है, यह खमीर और बैक्टीरिया है। अधिक विवरण जानने के लिए तैयार हैं?

गीले कुत्ते की गंध के पीछे का विज्ञान

अपने कुत्ते के फर और त्वचा, या यहाँ तक कि अपनी त्वचा पर भी नज़र डालें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी जोर से तिरछी नजरें घुमाते हैं, आपको रोगाणु नहीं दिखेंगे।

सूक्ष्मजीव (या रोगाणु) आपके कुत्ते सहित हर किसी और हर चीज़ में निवास करते हैं। ये छोटे जीव नग्न आंखों के लिए अदृश्य हैं, लेकिन त्वचा के माइक्रोबायोम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो मूल रूप से उनके संपर्क में आने वाली हर चीज है।

सबसे आम रोगाणु बैक्टीरिया, वायरस और कवक हैं। कुछ रोगाणु हमें बीमार बनाते हैं, कुछ हमारे स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और कुछ हमें बदबूदार बनाते हैं। वास्तव में, कुछ सबसे तीखी गंध बैक्टीरिया से आती हैं।

जैसे-जैसे रोगाणुओं की संख्या बढ़ती जाती है, वे अपने पीछे एक विशिष्ट गंध छोड़ जाते हैं जो नमी के वाष्पित होने पर फैलती जाती है। यहां तक ​​कि जिन घरों में कुत्ते नहीं हैं, वहां भी वही रोगाणु मौजूद हो सकते हैं, जिससे रोकथाम करना मुश्किल हो जाता है। नम वातावरण इस गंध को बढ़ा सकता है और गीले कुत्ते की गंध का कारण बन सकता है।

कुछ कुत्तों की गंध दूसरों की तुलना में अधिक ख़राब होती है

यह सच है कि कुछ कुत्तों की गंध दूसरों की तुलना में अधिक ख़राब होती है, ठीक वैसे ही जैसे कुछ लोगों की गंध दूसरों की तुलना में अधिक ख़राब होती है। चीनी शार-पेई, पग, बुलडॉग और फ्रेंचीज़ जैसी नस्लों से दूसरों की तुलना में अधिक बदबू आती है क्योंकि उनकी त्वचा की परतें नमी बरकरार रखती हैं।

अन्य कुत्तों की त्वचा अधिक चिपचिपी होती है, जैसे बैसेट हाउंड्स और केयर्न टेरियर्स। मास्टिफ़्स, न्यूफ़ाउंडलैंड्स और डोगू डी बोर्डो लार टपकाने वाले कुत्ते हैं जो थोड़े बदबूदार भी हो सकते हैं।

गीले कुत्ते की गंध का सबसे बड़ा कारण नमी है। कोई भी कुत्ता जो नमी बरकरार रखता है, चाहे वह त्वचा के टुकड़े, प्राकृतिक त्वचा तेल या लार के रूप में हो, अन्य कुत्तों की तुलना में खराब गंध ले सकता है।

गीले कुत्ते की गंध से कैसे छुटकारा पाएं

1. नहाना

अपने कुत्ते को अच्छी महक देने के लिए नहाना महत्वपूर्ण है और यह एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन यह सुनिश्चित करना कि आपका कुत्ता पूरी तरह से सूखा है, गीले कुत्ते की गंध को अपने घर से दूर रखने के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है।

जिन कुत्तों पर डबल लेप लगाया गया है उन्हें सूखने में अधिक समय लगेगा, इसलिए सुखाने की प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए मोटे तौलिये और हेयर ड्रायर का उपयोग करने का प्रयास करें। बारिश होने पर आप इन वस्तुओं को दरवाजे के सामने भी छोड़ सकते हैं।

2. फर्नीचर

फर्नीचर की दुर्गंध दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और स्टीमर आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं। स्टीमर बैक्टीरिया को मारता है, जबकि बेकिंग सोडा और सिरका सामग्री से गंध को दूर करते हैं (सिरका इस प्रक्रिया में बैक्टीरिया को भी मारता है)।

दिशा-निर्देश: अपने फर्नीचर की सतह पर बेकिंग सोडा छिड़कें और इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। वैक्यूम करके सुखाएं, फिर उसी सतह क्षेत्र को भाप दें।

ये सभी पुराने जमाने के उत्पाद काम करते हैं, अधिकांश सामग्रियों पर कोमल होते हैं, और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित होते हैं।

दूसरी ओर, आप पालतू जानवरों के मालिकों के लिए डिज़ाइन किए गए सफाई स्प्रे भी खरीद सकते हैं। कुछ लोगों को ये उत्पाद तेज़ और उपयोग में आसान लगते हैं।

3. पालतू जानवरों के बिस्तर, खिलौने, पट्टे और चादरें धोएं

पालतू जानवरों के बिस्तर, खिलौने, हार्नेस और पट्टे धोना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये गंध और नमी बनाए रख सकते हैं।

यदि आपके कुत्ते से अत्यधिक गीली गंध आती है, तो नायलॉन और चमड़े जैसी नमी रहित सामग्री चुनें।

दिशा-निर्देश: डिटर्जेंट को बढ़ाने के लिए वॉशिंग मशीन में ½ कप बेकिंग सोडा छिड़कें - परिणाम ताज़ा होंगे। प्राकृतिक सॉफ़्नर के रूप में कार्य करने के लिए कुल्ला चक्र में थोड़ी मात्रा में सिरका मिलाएं।

4. चिकित्सा

अंत में, यदि गंध बहुत अप्रिय है तो आप अपने कुत्ते को किसी पेशेवर ग्रूमर या पशुचिकित्सक के पास ले जा सकते हैं। पेशेवर शैंपू और सामयिक दवाएं गंध पैदा करने वाले कुछ बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकती हैं।

निष्कर्ष

कुत्तों पर गीलेपन की गंध उन तीखी गंधों में से एक है जिसके साथ हम सभी रह सकते हैं, लेकिन जब तक नमी मौजूद है, आप अंततः इसका सामना करेंगे। आप बस उपलब्ध कुछ सामग्रियों का उपयोग करके अपने घर से इस गंध को दूर कर सकते हैं। कुछ कुत्तों की नस्लों को दूसरों की तुलना में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, लेकिन गंध को दूर करने की प्रक्रिया हमेशा एक समान होती है।

No comments