Header Ads

तोते कितने समय तक जीवित रहते हैं

तोते कितने समय तक जीवित रहते हैं? औसत जीवनकाल, आँकड़े और देखभाल

तोते सुंदर, स्नेही और बुद्धिमान पालतू जानवर हैं, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं। हालाँकि, इनका रखरखाव करना भी बहुत आसान है और देखभाल करना चुनौतीपूर्ण है। इन पक्षियों को अपने घर में लाने से पहले इस बात पर शोध करना ज़रूरी है कि उनकी देखभाल कैसे की जाए।

तोते की लगभग 400 प्रजातियाँ हैं, और वे जीवनकाल, आहार और व्यवहार में बहुत भिन्न होते हैं। तोते का आकार सबसे छोटे कलीरे से लेकर शक्तिशाली मकोय तक होता है, और उनका औसत जीवनकाल कुछ मामलों में पाँच वर्ष से लेकर अन्य में 80 वर्ष से अधिक तक होता है। कुछ मामलों में, वे आजीवन प्रतिबद्धता हैं। तो आइए देखें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि आपका तोता यथासंभव लंबा और खुशहाल जीवन जिए।

तोते जंगल में कितने समय तक जीवित रह सकते हैं?

1 जबकि जंगली तोतों के पास व्यायाम के अधिक अवसर और पोषण संबंधी विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है, पालतू पक्षियों को बीमारी, प्राकृतिक शिकारियों, संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा और खराब मौसम जैसी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ता है। उदाहरण के लिए, पीले-नेप्ड अमेज़ॅन तोते घर पर 60 से 80 साल तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन जंगल में केवल 20 से 30 साल तक जीवित रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

कुछ तोते दूसरों की तुलना में अधिक समय तक जीवित क्यों रहते हैं?

1. आहार एवं आहार

तोते का आहार अलग-अलग प्रजातियों में अलग-अलग होता है, लेकिन आम धारणा के विपरीत, तोते का आहार सिर्फ बीजों के मिश्रण से कहीं अधिक होना चाहिए। अपने तोते के विशिष्ट आहार पर शोध करना महत्वपूर्ण है और निम्नलिखित जानकारी केवल संदर्भ के लिए है। तोते या बुग्गी जैसे छोटे पक्षियों को उनकी उच्च चयापचय और ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दानेदार भोजन और उच्च गुणवत्ता वाले बीज का मिश्रण खिलाया जा सकता है। बीज बड़े पक्षियों जैसे मकोय या अमेज़ॅन ग्रे तोते के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि वे पर्याप्त स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं। इसके अतिरिक्त, बीजों में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी वजन बढ़ने और लीवर की समस्याओं से जुड़ी होती है।

आपके तोते के भोजन का लगभग 50-80% उच्च गुणवत्ता वाला गोलीयुक्त आहार होना चाहिए। ऐसे किसी भी भोजन से बचें जिसमें रंग या चीनी जैसे योजक शामिल हों, और शेष 20% -50% ताजा भोजन होना चाहिए जैसे कि

साबुत अनाज जैसे चावल, जौ, जई या एक प्रकार का अनाज

ताजे फल या सब्जियाँ जैसे सेब, केला, अंगूर, अनार, पपीता, मटर, चुकंदर, हरी फलियाँ और गाजर, या तो कच्चे या उबले हुए।

बीज और अनसाल्टेड मेवे जैसे अखरोट, बादाम और पेकान कम मात्रा में

मेवे, बीज और फल मिलकर तोते के आहार का लगभग 10-20% ही बनाना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक पालतू तोते का आहार जंगली तोते से भिन्न होता है क्योंकि जंगली तोते पालतू तोते की तुलना में अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं। इसलिए, मेवे, बीज और फल जैसे खाद्य पदार्थों का उपयोग केवल उपचार के रूप में किया जाना चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके तोते को क्या खाना चाहिए, तो अपने पशुचिकित्सक से संपर्क करें, जो आपके तोते की प्रजाति और विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार आपको सलाह दे सकेगा।

2. पर्यावरण

अपने तोते को बढ़ने के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। पिंजरे को एक शांत क्षेत्र में रखा जाना चाहिए जहां उन्हें उड़ने और व्यायाम करने के लिए जगह की आवश्यकता हो। यदि आपके पास पर्याप्त जगह है, तो आप अपने आँगन में एक एवियरी बना सकते हैं जहाँ वे धूप सेंक सकते हैं या आश्रय पा सकते हैं। यह उन्हें शरारत करने से भी रोकेगा, क्योंकि तोते ऊबने पर ऐसी चीजें चबा सकते हैं जो उन्हें नहीं चबानी चाहिए। तोतों के आने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका घर आपके तोतों के लिए सुरक्षित है ताकि वे किसी हानिकारक चीज़ के संपर्क में न आएँ!

पिंजरों के लिए सरल नियम यह है कि पिंजरों का आकार जितना बड़ा होगा, उतना अच्छा होगा। उन्हें खिलौनों की तरह किनारों या भीतर की किसी चीज़ को छुए बिना अपने पंख फैलाने में सक्षम होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि पिंजरे का दरवाज़ा इतना बड़ा हो कि तोता आसानी से अंदर और बाहर आ सके।

तोते को चढ़ना पसंद होता है, इसलिए पिंजरे में मोटी क्रॉस पट्टियाँ और पर्चियाँ होनी चाहिए जो झुकें नहीं। स्टेनलेस स्टील का पिंजरा खरीदना सबसे अच्छा है क्योंकि यदि तोता सलाखों को चबाता है तो स्टेनलेस स्टील गैर विषैला होता है।

3. देखभाल

पक्षी झुंड के जानवर हैं और आप उनके साथ जो समय बिताते हैं वह अमूल्य है। चूँकि कुछ पक्षी 50 वर्ष से अधिक जीवित रह सकते हैं, इसलिए आपको इस पालतू जानवर को लंबे समय तक रखने के लिए तैयार रहना चाहिए।

यह माना जाता है कि जब आप टीवी देखते हैं तो तोते आपसे चिपक जाते हैं, लेकिन वे मूलतः जंगली जानवर हैं। शिकार करने वाले जानवरों के रूप में, उन्हें अन्य प्रकार के पालतू जानवरों की तुलना में आपके साथ तालमेल बिठाने के लिए अधिक समय और धैर्य की आवश्यकता हो सकती है। प्रशिक्षण आपके तोते के साथ बंधन स्थापित करने का एक उत्कृष्ट तरीका है, साथ ही सीमाएँ स्थापित करता है और घरेलू नियमों का परिचय देता है जिनका पालन उसके पूरे जीवन में किया जा सकता है।

जब आप कोई सांसारिक कार्य कर रहे होते हैं तो तोते आपके आसपास रहना पसंद करते हैं। क्या आपको कपड़े धोने की जगह मोड़ने की ज़रूरत है? आपका तोता आपके कंधे पर बैठकर यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं।

4. सफ़ाई

स्वस्थ और आनंददायक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए आपके तोते के पिंजरे को नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए। रोजाना लाइनर बदलें और मल हटाएं। उन्हें पीने और नहाने के लिए भी ताजे पानी की जरूरत होती है। तोते अच्छी तरह से तैयार रहना पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें खुद को साफ़ करने के लिए जगहों की ज़रूरत होती है। पर्च के नीचे भोजन और पानी के बर्तन नहीं रखने चाहिए ताकि उन पर मल न लगे।

पिंजरे को सप्ताह में एक बार साफ और स्वच्छ किया जाना चाहिए। भोजन और पानी के बर्तन नियमित रूप से साफ करें और कपड़े के खिलौने हर दो से छह महीने में बदलें। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन कपड़े के खिलौनों या रस्सियों की जाँच करें कि कोई ढीली रस्सियाँ तोते को पकड़कर उसे घायल न कर दें। इन खिलौनों को साप्ताहिक या आवश्यकतानुसार साफ करना भी एक अच्छा विचार है।

5.जोड़ना

तोते हममें से बाकी लोगों की तरह ही झगड़ने के लिए जाने जाते हैं, और अगर उनमें से एक का स्वभाव आक्रामक हो तो यह और भी मुश्किल हो सकता है। तोते की कुछ नस्लें बहुत शांतिपूर्ण होती हैं, जबकि अन्य जोड़ी बनाने के प्रति बहुत प्रतिरोधी होती हैं। आदर्श रूप से, आप दो मिलनसार तोते एक साथ चाहते हैं, क्योंकि एक मिलनसार तोते को आक्रामक तोते के साथ जोड़ना अवांछनीय है।

आपको सावधान रहना चाहिए और एक तोते को दूसरे तोते से परिचित कराते समय अपना समय लेना चाहिए। दूसरा तोता पाने का प्रयास करने से पहले कुछ शोध करें, आप अपने पशुचिकित्सक या विक्रेता से जांच कर सकते हैं कि आप जिस तोते को खरीदने पर विचार कर रहे हैं वह दूसरे तोते के साथ संगत है या नहीं।

6. चिकित्सा देखभाल

किसी भी पालतू जानवर की तरह, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से पशु चिकित्सा जांच करवाएं। यदि आप अपने तोते के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी यात्रा के बाहर अपने पशुचिकित्सक से संपर्क करें। जबकि कोई भी पक्षी पक्षी रोगों से पीड़ित हो सकता है, कुछ पक्षियों में स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है। जिस पक्षी को आप पालने का निर्णय लेते हैं उसकी सामान्य बीमारियों पर शोध करें और जानें कि क्या देखना है।

अपने तोते में होने वाले परिवर्तनों पर नज़र रखें जो यह संकेत दे सकते हैं कि कुछ गड़बड़ है:

भूख में बदलाव

मल की स्थिरता या रंग में परिवर्तन

संतुलन बनाए रखने में कठिनाई

रोएँदार या झालरदार पंख

तोते के 7 जीवन चरण

तोतों के जीवन चरण अलग-अलग प्रजातियों में अलग-अलग होते हैं, लेकिन आप पाएंगे कि उनमें से कुछ मनुष्यों द्वारा अनुभव किए गए जीवन के चरणों से बहुत मिलते-जुलते हैं।

1. शैशवावस्था

नवजात तोते अंधे और पंखहीन होते हैं। तोते के माता-पिता अपने बच्चों को पुनर्जन्मित भोजन देते हैं, और मनुष्य अपने बच्चों को सिरिंज द्वारा तोते का फार्मूला देते हैं। सूत्र प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्न होता है।

2. छापना

तोते अब पूरी तरह से अंधे नहीं हैं और वे जो पहली चीज़ देखते हैं उस पर अपनी छाप छोड़ देते हैं। ये आमतौर पर उनके माता-पिता होते हैं। यदि आप किसी ब्रीडर से तोता प्राप्त करते हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि उन्होंने मनुष्यों पर अपनी छाप छोड़ी है, इसलिए जब वे आपके पास आएंगे, तो वे मनुष्यों की उपस्थिति के आदी हो जाएंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि एक तोता एक अच्छा पालतू जानवर नहीं हो सकता है अगर वह पहली बार अपनी आँखें खोलने पर किसी इंसान को नहीं देखता है, तो इसके लिए बस थोड़ा और प्रशिक्षण और धैर्य की आवश्यकता हो सकती है।

3. नवेली

इस उम्र में, तोते उड़ना सीख जाएंगे, लेकिन फिर भी उन्हें खिलाने के लिए अपने माता-पिता पर निर्भर रहेंगे।

4. दूध छुड़ाना

तोते को माता-पिता का खाना खिलाना बंद कर दिया जाएगा और अब वह ठोस भोजन खा सकता है। कुछ प्रशिक्षित प्रजनक इस स्तर पर मदद कर सकते हैं क्योंकि सही ढंग से दूध छुड़ाना महत्वपूर्ण है। कुपोषण से बचने के लिए तोते को धीरे-धीरे ठोस आहार देना चाहिए।

5. किशोर

आपका तोता अब अपना पेट भरने में सक्षम है। अधिकांश तोते इस स्तर पर बेचे जाते हैं, और यह तोता प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट समय है क्योंकि उन्हें पिछले चरणों की तुलना में कम देखभाल और समय की आवश्यकता होती है। किशोर तोते के पंख अभी तक पूरी तरह से परिपक्व नहीं हुए हैं। कुछ पिघलने के मौसम के बाद, वे पूरी तरह से पंखदार हो जाएंगे।

6. किशोरावस्था

इस चरण के दौरान, आपका तोता यौन रूप से परिपक्व होना शुरू हो जाता है, और तोते की विभिन्न प्रजातियाँ इसे अलग-अलग तरीकों से दिखाएंगी। कुछ तोते आपके खाने के लिए भोजन को दोबारा उगल देंगे। अन्य तोते आपको अपने साथ मिलाने के प्रयास में आपकी पीठ थपथपाएंगे। इस चरण में बहुत अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है, और उन्हें ऊर्जावान बनाए रखने का एक अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि वे मानसिक रूप से उत्तेजित और शारीरिक रूप से फिट हों।

7. वयस्कता

इस चरण के दौरान, आपका तोता कई मौसमों से गुज़रेगा और आपके परिवार के सदस्य के रूप में जीवन में बस जाएगा।

अपने तोते की उम्र कैसे निर्धारित करें

यदि आपका पालतू तोता एक बचाव दल है, तो आपके लिए उनकी सही उम्र निर्धारित करना मुश्किल होगा। हालाँकि, कुछ सुराग हैं जो उनकी उम्र का अनुमान लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे पूरी तरह से फीके नहीं हुए हैं, तो वे अभी तक वयस्क नहीं हुए हैं। बड़े तोतों के पंख अधिक खुरदरे होते हैं और उम्र के साथ रंग फीका पड़ सकता है। पंखों को नुकसान हो सकता है.

बड़े तोते धीमे होते हैं और छोटे तोतों की तरह सक्रिय नहीं होते हैं। वे गंभीर बीमारी के प्रति भी अधिक संवेदनशील होते हैं या उनमें गठिया, यकृत रोग या आंखों की समस्याएं विकसित हो सकती हैं। जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, उनकी आंखों और चोंच का रंग बदल जाता है। यदि आपके पास अपने तोते की उम्र के बारे में कोई प्रश्न है, तो अपने पशुचिकित्सक से परामर्श लें।

निष्कर्ष

तोते का जीवनकाल कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे तोते की प्रजाति, देखभाल, आहार और पोषण, साथ ही मालिक के रूप में कार्य करने की क्षमता, क्योंकि तोते पालतू जानवर हैं जिन्हें देखभाल की आवश्यकता होती है। स्वास्थ्य देखभाल की कमी, संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा और खराब रहने की स्थिति के कारण जंगली तोतों का जीवनकाल छोटा होता है। तोते के प्रकार के बावजूद, वे उत्कृष्ट पालतू जानवर होते हैं और कुछ मामलों में उन्हें जीवन भर पालने की आवश्यकता होती है, इसलिए अपना निर्णय लेने में अपना समय लें!

No comments