Header Ads

क्या कुत्ते हेरिंग खा सकते हैं?

क्या कुत्ते हेरिंग खा सकते हैं? पशुचिकित्सक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर टिप्पणी करते हैं

हेरिंग दुनिया भर के आहार में एक आम मछली है। कुछ क्षेत्रों में हेरिंग की व्यापकता और लोकप्रियता लोगों को आश्चर्यचकित करती है कि क्या कुत्ते हेरिंग खा सकते हैं? यदि आप अपने कुत्ते को हेरिंग का टुकड़ा चबाते हुए पाते हैं तो क्या आपको चिंतित होना चाहिए? अच्छी खबर यह है कि कुत्ते हेरिंग खा सकते हैं। सामान्य तौर पर, कुत्ते अधिकांश मछली तब तक खा सकते हैं जब तक वह ठीक से तैयार न की गई हो। अनुचित तरीके से तैयार की गई मछली में कुछ स्वास्थ्य जोखिम होते हैं जिन्हें खिलाने से पहले संबोधित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिकांश भाग में, कुत्ते नियमित मछली खा सकते हैं।

क्या कुत्ते हेरिंग खा सकते हैं?

हाँ। कुत्ते हेरिंग खा सकते हैं. हेरिंग एक सफेद मछली है जो ठंडे समुद्र के पानी में उगती है। हेरिंग दुनिया भर के कई लोगों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो कई स्थानों पर हेरिंग और कुत्तों को एक-दूसरे से जोड़ता है।

हेरिंग कुत्तों के लिए तब तक सुरक्षित है जब तक इसे ठीक से तैयार और परोसा जाता है। हेरिंग मांस किसी भी तरह से जहरीला या खतरनाक नहीं है। हेरिंग वास्तव में कुत्ते के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। कई तैयार किए गए कुत्ते के खाद्य पदार्थों में मछली होती है, या कोट की गुणवत्ता में सुधार करने और कुछ बीमारियों में मदद करने के लिए मछली का तेल मिलाया जाता है। हालाँकि, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने कुत्ते को हेरिंग खिलाने से पहले ध्यान में रखना होगा। हेरिंग की पोषण सामग्री, कुत्तों के लिए स्वास्थ्य लाभ और स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

अपने कुत्ते को हेरिंग कैसे खिलाएं

अपने कुत्ते को हेरिंग खिलाने का सबसे अच्छा तरीका इसे पकाना है। हेरिंग सादा, यानी बिना पका हुआ और बिना पका हुआ होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि अपने कुत्ते को खिलाने से पहले हेरिंग से हड्डियाँ और त्वचा हटा दी जाए। उचित खाना पकाने से यह सुनिश्चित होता है कि उपभोग से पहले परजीवी और बैक्टीरिया मर जाते हैं।

आप अपने कुत्ते को नाश्ते या स्वास्थ्यवर्धक भोजन के रूप में हेरिंग खिला सकते हैं। हम अभी भी अनुशंसा करते हैं कि कुत्तों को उनका अधिकांश पोषण पोषक रूप से संतुलित फार्मूला कुत्ते के भोजन से मिले। हेरिंग का उपयोग आपके कुत्ते के लिए एक पूरक या उपचार के रूप में किया जा सकता है, लेकिन इष्टतम आहार पोषण के लिए, आपको अपने कुत्ते को केवल सादे हेरिंग से अधिक खिलाना चाहिए।

हेरिंग के स्वास्थ्य लाभ

हेरिंग हल्का, प्रोटीन में उच्च और वसा में अपेक्षाकृत कम होता है। हेरिंग में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके कुत्ते के लिए अच्छा है क्योंकि वे त्वचा और जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और सूजन-रोधी के रूप में कार्य करते हैं। एक मछली में इसकी मात्रा चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण नहीं हो सकती है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते को मछली के तेल के पूरक से लाभ होगा तो अपने पशुचिकित्सक से परामर्श लें।

हेरिंग के स्वास्थ्य जोखिम

मछली में कई छोटी, नुकीली हड्डियाँ हो सकती हैं, जो आपके कुत्ते के लिए खतरनाक हो सकती हैं। छोटी हड्डियाँ गले को चीर सकती हैं, गले में फंस सकती हैं, या आंतों को भी छेद सकती हैं। यदि आपका कुत्ता छोटी, नुकीली हड्डियों से भरी मछली खाता है, तो यह गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। हेरिंग तैयार करते समय, त्वचा और हड्डियों को निकालना बहुत महत्वपूर्ण है। आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता केवल हेरिंग का मांस खाए, हड्डियाँ और त्वचा नहीं।

कच्ची मछली में साल्मोनेला, लिस्टेरिया और क्लॉस्ट्रिडियम जैसे बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं, जो आपके कुत्ते को बीमार कर सकते हैं। कुछ मछलियों में परजीवी होते हैं। मछली को अपने कुत्ते को खिलाने से पहले हमेशा उबालना चाहिए, क्योंकि इससे बीमारी पैदा करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं।

बचने के लिए हेरिंग के प्रकार

जैसा कि हमने बताया, आपको अपने कुत्ते को केवल सादा हेरिंग ही खिलाना चाहिए। हालाँकि, कुत्ते पके हुए हेरिंग भी खा सकते हैं, और हेरिंग को कई तरीकों से पकाया जा सकता है। कुत्तों को मूल स्वाद से परे कोई भी हेरिंग नहीं खानी चाहिए। कुत्तों को मैरीनेटेड हेरिंग, पिकल्ड हेरिंग या स्मोक्ड हेरिंग खाने की अनुमति नहीं है। इस प्रकार की प्रसंस्कृत मछलियों में अतिरिक्त तत्व हो सकते हैं जो कुत्तों के लिए असुरक्षित हैं या कम से कम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट का कारण बनते हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ मसालेदार हेरिंग में मसाले और योजक हो सकते हैं जैसे कि काली मिर्च, कच्चा प्याज, तेज पत्ता, सरसों, डिल और शेरी। ये तत्व पेट खराब कर सकते हैं, और उदाहरण के लिए, प्याज और लहसुन जहरीले भी हो सकते हैं। इसलिए, पहले से तैयार हेरिंग से बचें और इसके बजाय सादे ग्रिल्ड हेरिंग का विकल्प चुनें।

किसी भी प्रकार की वसा में तली हुई मछली से बचें, क्योंकि चिकना भोजन अग्नाशयशोथ का कारण बन सकता है, एक गंभीर स्थिति जो कुत्तों में उल्टी और पेट दर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकती है।

हेरिंग से बचना चाहिए

पिकल्ड हेरिंग

स्मोक्ड हेरिंग

पिकल्ड हेरिंग

मसालेदार या स्वादयुक्त हेरिंग

तली हुई या चिकना हेरिंग

डिवाइडर-कुत्ते-नए

निष्कर्ष

कुत्ते हेरिंग खा सकते हैं. अपने कुत्ते को हेरिंग खिलाने का सबसे अच्छा तरीका इसे सादा पकाना है। सुनिश्चित करें कि मछली हड्डी रहित है और इसमें कोई स्वाद नहीं है जो आपके कुत्ते के पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। जब सही ढंग से किया जाए, तो हेरिंग एक हल्का और स्वस्थ नाश्ता हो सकता है।

No comments