Header Ads

पूर्वी बॉक्स टर्टल: तथ्य, देखभाल गाइड

पूर्वी बॉक्स टर्टल ईस्टर्न यूनाइटेड स्टेट्स के पूर्वी हिस्से में पाए जाते हैं और सामान्य बॉक्स टर्टल के उपप्रजाति हैं। उनकी संख्या कम हो रही है, शायद इसका कारण उनकी कम जनन दर हो और वे किसानी और कार्यक्षेत्रीय उपकरणों से टकराने के जोखिम में होने के है।

वे जंगल में विभिन्न आवासों में पाए जाते हैं, सूखे मैदानों से लेकर गीले जंगलों तक। वे पानी में ज्यादा समय नहीं बिताते हैं, लेकिन हलके पानी में जा सकते हैं। उनकी अनुकूलता के कारण उन्हें पालतू पशु के रूप में रखना अच्छे से संभव है, लेकिन उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। सही जानकारी के साथ, एक पूर्वी बॉक्स टर्टल आपके साथ बहुत समय तक रहेगा!

पूर्वी बॉक्स टर्टल का शैल उच्च-गोलाकार भूरी होता है और उनमें उज्ज्वल लाल, नारंगी और पीले अंकन होते हैं जो उन्हें प्रमुख बनाते हैं। सही देखभाल के साथ उन्हें 40 वर्ष तक जीने की जानकारी है, लेकिन जंगल में वे 100 वर्ष तक जी सकते हैं। इससे पूर्वी बॉक्स टर्टल को देखभाल के लिए एक लंबा वचन माना जाता है, इसलिए एक अपनाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं।

Eastern Box Turtles की कीमत कितनी होती है?

पूर्वी बॉक्स टर्टल की कीमत उम्र के आधार पर $140 से $300 तक हो सकती है, जो इसे बॉक्स टर्टल के सबसे महंगे प्रजातियों में से नहीं बनाता है लेकिन फिर भी काफी महंगा है। उनकी उच्च मूल्य का कारण उनकी कम प्रजनन दर भी है; कम बच्चे उपलब्ध होने पर, उच्च मूल्य हो सकता है।

कछुए की कीमत केवल आपके प्रारंभिक लागत का एक हिस्सा है, जैसा कि किसी नए पालतू जानवर के साथ होता है। आपको एक एक्वेरियम और फ़िल्टर, कंकड़ और उपकरण, गरमी की लैंप, पौधे, खाद्य, एक थर्मामीटर, और कछुए के साथ अनुभवी पशु चिकित्सक की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि आपकी प्रारंभिक लागत $450 के क्षेत्र में हो सकती है।

यदि आप पूर्वी बॉक्स टर्टल की खरीद कर रहे हैं, तो आप एक पालतू दुकान से एक प्राप्त कर सकते हैं, जो कि संभवतः सस्ता होगा। लेकिन सबसे अच्छा विकल्प एक ब्रीडर है, क्योंकि वे बच्चों को सही तरीके से पालने के तरीके को समझते हैं। हम सलाह देते हैं कि पहले एक ब्रीडर के साथ मिलें, और वे आपको सेटअप के लिए सर्वोत्तम सलाह भी दे सकेंगे।

पूर्वी बॉक्स कछुआ का व्यवहार

पूर्वी बॉक्स कछुए आमतौर पर दिन में सक्रिय होते हैं और खाना खोजने और घूमने के लिए अपना समय बिताते हैं। हमने इस कछुए की प्रशिक्षित करने की क्षमता को आपकी अपेक्षाओं से अधिक माना है क्योंकि यद्यपि उन्हें हाथों से संबोधित करना पसंद नहीं होता क्योंकि वे इसे तनावपूर्ण मानते हैं, वे इसमें आदत डाल सकते हैं। नम्र संबोधन से वे आपके साथ आदत डाल सकते हैं और आपके पास होने पर आराम से व्यवस्थित हो सकते हैं, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि आप चाहते हैं कि जब आप उन्हें वेटरिनर के पास ले जाएं या उनकी टैंक को साफ करें, तब वे तनावमुक्त हों। वे शर्मीले, शांत कछुए होते हैं, लेकिन कई मालिकों ने उनकी अनूठी व्यक्तित्व और सूक्ष्म सामाजिक व्यवहार को देखा है। वे अपने पसंदीदा मानव की आवाज की आवाज के साथ आदत डाल सकते हैं और खाना मांगने और एक छोटे गेंद जैसे खिलौनों के साथ खेलने के लिए जाने जाते हैं।

क्या ये कछुआ अच्छे पालतू पशु होते हैं?

पूर्वी बक्स कछुए शानदार पालतू जानवर हैं क्योंकि ये अनुभवी मालिकों या कम अनुभव रखने वाले लोगों के लिए उपयुक्त हैं। ये उच्च-रखरखाव वाले पालतू जानवर माने नहीं जाते और यदि आप उनके साथ नरम और दयालु हैं तो वे आपसे बंध सकते हैं। वे इतनी देर तक जीते हैं, इसलिए इसमें एक मजबूत प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, और यह एक रिश्ता है जिसमें आप आधा-मनसे प्रवेश नहीं कर सकते। और, बेशक, एक कछुए को पालने की सभी आवश्यक आवश्यकताओं के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि उनको लंबा, खुशीयों और स्वस्थ जीवन जीने में सहायता मिले।

पूर्वी बक्स कछुए के प्रजाति के टैंक साथी

एक पूर्वी बक्स कछुआ दूसरे पूर्वी बक्स कछुए के साथ अच्छे संग रहेगा, लेकिन उनका लिंग ध्यान में रखने वाला कारक है। मादा कछुए अन्य मादाओं के साथ अच्छे संग रहते हैं, लेकिन एक पुरुष कछुआ दूसरे पुरुष कछुए के साथ रहने पर कमजोर वाला उनके साथ लड़ाई करके उन्हें तनाव में डाल देता है। ये लड़ाई खूनी हो सकती है और कछुए में से किसी एक या दोनों को चोट पहुंचा सकती है। कुछ मालिकों ने यह उल्लेख किया है कि एक पुरुष एक से अधिक मादाओं के साथ काम करता है क्योंकि एक पुरुष केवल एक मादा के साथ होने पर अपना सभी ध्यान उस पर केंद्रित करता है, जो उसे तनाव में डालता है और मादा को उसके खाने से मुक्त कर देता है और बीमार हो जाती है। किसी भी टैंक में एक बक्स कछुए के अलावा कोई अन्य प्रजाति का प्राणी खाद्य बन जाएगा। बक्स कछुए आमतौर पर खुश रहने के लिए किसी टैंक संगी की आवश्यकता नहीं है और वे स्वतंत्र रूप से जी सकते हैं।

देखभाल शीट और आवास सेटअप:

अपने पूर्वी बॉक्स टर्टल की देखभाल करते समय, उनके टैंक का सेटअप महत्वपूर्ण है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही करें। इसलिए, आइए देखें कि आपको क्या-क्या जानने की आवश्यकता है।

प्रकाश की आवश्यकताएँ

सूरज किरण आपके पूर्वी बॉक्स टर्टल के विटामिन डी उत्पादन के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, इसलिए यदि वे घर के अंदर रखे गए हैं, तो आपको एक यूवीबी उत्सर्जन करने वाले रिप्टाइल लाइट के साथ सूर्य का नकल करने की आवश्यकता होगी, जिसे आप सामान्यत: दिन में 10 से 12 घंटे तक चालू रखेंगे। बल्ब को हर 6 से 9 महीने में बदलने की आवश्यकता होगी। यदि प्रकाश जारी रहता है, तो अंत में यह यूवी किरण उत्सर्जन करना बंद कर देगा, इसलिए निर्देशों का पालन करना और समय पर इसे बदलना महत्वपूर्ण है।

टैंक का आकार

पूर्वी बॉक्स टर्टल को आसपास घूमने के लिए बहुत सारा जगह की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको कम से कम 4 वर्ग फीट और 18 इंच ऊँचाई के साथ एक टैंक की आवश्यकता होगी। आदर्श सेटअप बाहर है, ताकि आपकी कछुआ जंगल में कैसे रहती है, वैसा ही मिमिक किया जा सके। हालांकि, आपको उन्हें प्राणीशों और कठिन मौसम से सुरक्षित करने के लिए एक पेन की आवश्यकता होगी। छायादार और सूर्य के स्थान होने चाहिए, और आपको उन्हें साफ मिट्टी प्रदान करनी चाहिए ताकि वे खोद सकें। प्रदान किए गए सभी पौधे कछुए के लिए सुरक्षित होना चाहिए और कीटनाशक मुक्त होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि उन्हें हमेशा दो हल्के पानी के पैन का पहुंच हो, जिसमें वे भिगो सकते हैं और पी सकते हैं, जिसे कम से कम दिन में एक बार ताज़ा किया जाना चाहिए। आपको हफ्ते में गंदा रोब निकालने और टैंक को दैनिक रूप से स्पॉट सफाई करने की आवश्यकता होगी।

परिस्थिति

परिस्थिति का उपयोग आपकी पूर्वी बॉक्स टर्टल के पेन के निचले हिस्से में बेडिंग के रूप में किया जाता है, जो उनके प्राकृतिक पर्यावरण का परिचायक होगा। टराई, मलटच, या एक मॉसी परिस्थिति आपकी कछुए के लिए उपयुक्त हैं क्योंकि यह आपके पर्यावास की आर्द्रता को बढ़ाएंगे और नमी को भी बनाए रखेंगे। परिस्थिति को उन्हें खोदने के लिए पर्याप्त गहराई में होनी चाहिए।

फिल्ट्रेशन

पूर्वी बॉक्स टर्टल गंदी होती हैं और नियमित रूप से सफाई की जाती है। टैंक के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प एक कैनिस्टर फिल्टर है। यह एक्वेरियम के बगल या नीचे जोड़ता है, जिससे जगह का सर्वाधिक उपयोग होता है। इसमें एक बहुस्तरीय फिल्ट्रेशन प्रणाली होती है जो आपकी कछुए द्वारा उत्पन्न की जाने वाली कचरे की मात्रा के साथ संबंधित हो सकती है।

No comments