Header Ads

हैम्स्टर्स के एक कूड़े में कितने बच्चे होते हैं?

आपके पास एक कूड़े में कितने हैम्स्टर हो सकते हैं? पशुचिकित्सकों द्वारा समीक्षा किए गए तथ्य और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आप एक दिन आश्चर्यचकित हो सकते हैं जब आप एक कमरे में जाते हैं और एक सूक्ष्म चीख़ सुनते हैं। अपने हम्सटर के पिंजरे का बारीकी से निरीक्षण करने पर, आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी मादा हम्सटर पहले से ही कई पिल्लों की गौरवान्वित माँ है। हैम्स्टर तेजी से प्रजनन करते हैं और उनकी गर्भधारण अवधि कम होती है, इसलिए यदि उनके आसपास नर हैम्स्टर हो तो उनके लिए दुर्घटनावश गर्भवती होना आसान होता है। अधिकांश हैम्स्टर्स के कूड़े का औसत आकार 4 से 6 के बीच होता है, लेकिन कुछ में 12 से 20 पिल्ले भी हो सकते हैं! इसलिए, यदि आपके हम्सटर के पास अप्रत्याशित कूड़े हैं और आप सोच रहे हैं कि कितने पिल्ले होने चाहिए, या यदि आप अपने हम्सटर का प्रजनन करना चाह रहे हैं, तो हम्सटर गर्भावस्था के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कूड़े का आकार क्या निर्धारित करता है?

मादा हम्सटर की नस्ल और उम्र कूड़े के आकार का सबसे अच्छा निर्धारक है। हैम्स्टर की कुछ नस्लें दूसरों की तुलना में कम बच्चे पैदा करती हैं। कुछ हैम्स्टर्स के पास एक समय में केवल एक ही पिल्ला हो सकता है, लेकिन औसत संख्या चार से छह होती है! यदि मादा हैम्स्टर अपने प्रजनन वर्ष के अंत के करीब हैं तो उनके बच्चे भी कम हो सकते हैं।

नीचे दिए गए चार्ट विभिन्न नस्लों के लिए विशिष्ट कूड़े के आकार दिखाते हैं:

नस्ल औसत कूड़े का आकार

सीरियाई हैम्स्टर 4 - 12

चीनी पिग्मी हैम्स्टर 4 - 6

रोबोरोव्स्की का पैग्मी हैम्स्टर 4 - 6

कैंपबेल का पैग्मी हैम्स्टर 4 - 6

विंटर व्हाइट पिग्मी रशियन हैम्स्टर 6

सीरियाई हैम्स्टर बड़ी संख्या में पिल्लों को जन्म देने वाली प्रजाति है, और 20 पिल्लों का जन्म होना असामान्य नहीं है।

मादा हैम्स्टर प्रजनन चक्र के बारे में

मादा हैम्स्टर्स 4 से 12 सप्ताह के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंचती हैं। सटीक समय नस्ल और व्यक्तिगत हम्सटर पर निर्भर करता है, लेकिन यह मान लेना सुरक्षित है कि अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए नर और मादा हैम्स्टर को 4 सप्ताह की उम्र में अलग किया जाना चाहिए। हैम्स्टर्स को बधिया करने और नपुंसक बनाने की अनुशंसा नहीं की जाती है। हम्सटर के शरीर की छोटी और नाजुक प्रकृति के कारण, सर्जरी को आमतौर पर तब तक टाला जाता है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो।

मादा हैम्स्टर मद अवधि के दौरान हर 4 दिन में गर्मी में होती है। इसका मतलब है कि वह सप्ताह में कम से कम एक बार गर्भवती हो सकती है!

मादा हम्सटर कितने समय तक गर्भवती रहती है?

जब एक मादा हैम्स्टर गर्भवती होती है, तो गर्भधारण अवधि 16 से 21 दिनों तक रहती है। इस समय के दौरान, मादा हम्सटर घोंसला बनाने का व्यवहार प्रदर्शित कर सकती है और चिड़चिड़ी हो सकती है, खासकर यदि आप उसे उठाने की कोशिश करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप बच्चों के जन्म से पहले नर को पिंजरे से बाहर निकाल लें। मादा बच्चे को जन्म देने के 24 घंटों के भीतर गर्मी में वापस आ सकती है, इसलिए आपको नर के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए हमेशा उसे दूर ले जाना चाहिए। इसके अलावा, चूंकि हैम्स्टर आम तौर पर एकान्त प्राणी होते हैं, इसलिए नर के चक्कर लगाने से मादा पर दबाव पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मादा द्वारा बच्चे हैम्स्टर को खाने की अधिक संभावना होती है।

एक बच्चे हम्सटर का स्वागत करना एक विशेष कार्य है। हैम्स्टर नाजुक जानवर हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब वे पैदा होते हैं तो उनसे क्या अपेक्षा की जाती है। पूरक भोजन और पानी के अलावा, पहले सप्ताह में नए परिवार को परेशान न करने का प्रयास करें। तनाव मुक्त वातावरण बनाए रखने से मादा हैम्स्टर को मातृत्व की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ पिल्लों का जन्म होगा।

हम्सटर पिल्लों के बारे में रोचक तथ्य

हैम्स्टर के सबसे बड़े रिकॉर्ड किए गए कूड़े में कुल 26 पिल्ले थे 28 फरवरी 1974 को, लुइसियाना में एक परिवार ने अपने हैम्स्टर को 26 हैम्स्टर को जन्म देते हुए देखा। हम्सटर की नस्ल अज्ञात थी।

हैम्स्टर अंधे, बहरे और बिना फर के पैदा हुए थे। बेबी हैम्स्टर बिना फर वाले गुलाबी पिगलेट्स की तरह दिखते हैं। वे इतने नाजुक होते हैं कि मनुष्य उन्हें तब तक छू नहीं सकते जब तक कि वे एक सप्ताह के न हो जाएं।

लगभग 15 दिन की उम्र में, वे देख और सुन सकते हैं। वे जन्म के 8 दिन बाद ही अपनी आँखें खोल सकते हैं।

पिल्लों को एक महीने का होने तक अपनी माँ के साथ रहना चाहिए। एक बार जब वे अपनी आंखें खोलते हैं, तो आप अपने पिल्लों को दूध छुड़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नम गोलियां खिलाना शुरू कर सकते हैं।

संभोग और देखभाल के अलावा, पिग्मी हैम्स्टर एक अलग जीवन जीते हैं । एक बार जब शिशु हैम्स्टर एक महीने के हो जाएं, तो उन्हें एक अलग पिंजरे में रखना सुनिश्चित करें। बौनी नस्लें और सीरियाई हैम्स्टर, विशेष रूप से, एक साथ रखे जाने पर आक्रामक हो सकते हैं। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर एक ही पिंजरे में रह सकते हैं, लेकिन आमतौर पर इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

निष्कर्ष

जबकि अधिकांश हैम्स्टर्स के एक कूड़े में 4-6 हैम्स्टर होंगे, कुछ में कम से कम 1 या अधिक से अधिक 20 हो सकते हैं। लड़ाई से बचने के लिए जब हैम्स्टर्स 4 से 6 सप्ताह के हो जाएं तो उन्हें अलग रखना महत्वपूर्ण है। रोबोरोव्स्की नस्ल के अपवाद के साथ, हैम्स्टर आम तौर पर एकान्त प्रजाति होते हैं जो केवल तभी एकत्र होते हैं जब वे जन्म देते हैं - वे बहुत उपजाऊ होते हैं।

No comments