Header Ads

क्या बिल्लियाँ भुना हुआ गोमांस खा सकती हैं?

क्या बिल्लियाँ भुना हुआ मांस खा सकती हैं? पशुचिकित्सक-अनुमोदित तथ्य और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अपने पालतू जानवर को कुछ भोजन देने की इच्छा को रोकना कठिन हो सकता है, लेकिन सभी मानव भोजन सुरक्षित नहीं हैं। सौभाग्य से, बिल्लियाँ मांसाहारी होती हैं और मांस पसंद करती हैं, इसलिए अपनी बिल्ली को कभी-कभार चिकन या बीफ़ का एक छोटा टुकड़ा देना कोई समस्या नहीं हो सकती है।

लेकिन क्या बिल्लियाँ भुना हुआ गोमांस खा सकती हैं? यह एक पेचीदा सवाल है क्योंकि गोमांस स्वयं सुरक्षित है, लेकिन तैयारी की विधि सुरक्षित नहीं हो सकती है। अपनी बिल्ली के साथ भुना हुआ मांस साझा करने के लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं।

क्या भुना हुआ गोमांस बिल्लियों के लिए अच्छा है?

बिल्लियाँ अनिवार्य मांसाहारी होती हैं, इसलिए कभी-कभार मांस का छोटा टुकड़ा एक स्वस्थ उपचार हो सकता है। यदि बिल्लियाँ पर्याप्त मांस नहीं खाती हैं, तो उनमें गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं। बेशक, आपकी बिल्ली को विशेष रूप से बिल्लियों के लिए डिज़ाइन किए गए एक पूर्ण और संतुलित आहार से सभी पोषक तत्व मिलने चाहिए, जिसमें प्रचुर मात्रा में पशु प्रोटीन भी शामिल है।

आपकी बिल्ली की कुछ अनूठी पोषण संबंधी ज़रूरतें शामिल हैं

प्रोटीन: बिल्लियों को कुत्तों और मनुष्यों जैसी अन्य प्रजातियों की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। बिल्लियों को उच्च गुणवत्ता, अत्यधिक सुपाच्य पशु प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

टॉरिन: यह अमीनो एसिड बिल्लियों के लिए एक आवश्यक अमीनो एसिड है और केवल जानवरों में पाया जाता है। मनुष्य और कुत्ते टॉरिन का संश्लेषण कर सकते हैं, लेकिन बिल्लियाँ नहीं। यदि बिल्लियाँ पर्याप्त मांस नहीं खाती हैं, तो उन्हें आवश्यक टॉरिन नहीं मिल पाएगा और उनमें डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी जैसी स्थितियां विकसित हो जाएंगी, एक हृदय की स्थिति जिसके कारण हृदय रक्त पंप करने और शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में असमर्थ हो जाता है।

आर्जिनिन: आर्जिनिन एक अन्य अमीनो एसिड है जिसे बिल्लियाँ प्राकृतिक रूप से उत्पन्न नहीं कर सकती हैं, इसलिए उन्हें इसे अपने भोजन से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आर्गिनिन के बिना, शरीर में अमोनिया का निर्माण होता है, जिससे सुस्ती, लार आना, उल्टी और दौरे पड़ते हैं।

भुना हुआ गोमांस ये आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, लेकिन कुछ चेतावनी भी हैं।

बिल्लियों के लिए रोस्ट बीफ़ के जोखिम

बिल्लियों के लिए, भुने हुए गोमांस में स्वाभाविक रूप से कुछ भी गलत नहीं है। मांस तैयार करने के लिए तवे पर तलने या हिलाकर तलने की तुलना में भूनना भी एक स्वास्थ्यप्रद तरीका है। हालाँकि, समस्या उन सामग्रियों से आती है जिन्हें भूनने वाले गोमांस में जोड़ा जा सकता है।

चाहे आप इसे स्वयं बनाएं या खरीदें, अधिकांश भुना हुआ गोमांस केवल गोमांस से कहीं अधिक है। इसमें आमतौर पर सीज़निंग, सॉस और मसाले जैसे प्याज या लहसुन मिलाया जाता है, जो सभी बिल्लियों के लिए जहरीले होते हैं। भुने हुए गोमांस में अल्कोहल, नमक और अन्य तत्व भी मिलाए जा सकते हैं जो बिल्लियों को बीमार कर सकते हैं।

यदि आप अपनी बिल्ली के साथ साझा करने के लिए भुना हुआ बीफ़ बनाना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप तैयारी प्रक्रिया के दौरान कोई मसाला या मसाले न डालें। लेकिन फिर भी, भुने हुए गोमांस के कुछ हिस्से ऐसे हैं जिन्हें बिल्लियों को नहीं खाना चाहिए, जैसे वसायुक्त भाग या कोई हड्डियाँ।

बहुत अधिक वसा आपकी बिल्ली के पेट को ख़राब कर सकती है, जिससे दस्त और उल्टी हो सकती है। अधिक गंभीर मामलों में, यह अग्नाशयशोथ का कारण भी बन सकता है, जो अग्न्याशय की एक गंभीर और दर्दनाक सूजन है।

यदि भुने हुए गोमांस में हड्डी के टुकड़े हैं, तो इससे बिल्लियों में दांत टूट सकते हैं या आंतों में रुकावट हो सकती है, जिसके लिए आपातकालीन और अक्सर महंगी सर्जरी की आवश्यकता होती है। हड्डी के टुकड़े मुंह या जठरांत्र संबंधी मार्ग को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि भुना हुआ बीफ़ पूरी तरह से पकाया गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि बिल्लियाँ कच्चे मांस के साथ-साथ जंगली बिल्लियों को भी संभालने में सक्षम हैं, लेकिन अमेरिकन वेटरनरी मेडिकल एसोसिएशन कच्चे या अधपके खाद्य पदार्थ खिलाने को हतोत्साहित करता है क्योंकि इससे खाद्य जनित बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

संक्षेप में, आप अपनी बिल्ली को जो भी भुना हुआ बीफ देते हैं, उसे बिना किसी मसाले या सॉस के, बिना चर्बी या हड्डी हटाए सादा परोसा जाना चाहिए। अपनी बिल्ली को कभी-कभी भुना हुआ मांस देना सुरक्षित है, लेकिन सावधान रहें कि उसे जरूरत से ज्यादा न खिलाएं। हालाँकि यह आपकी बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, आपकी बिल्ली का नाश्ता उसके कुल आहार का लगभग 10 प्रतिशत ही होना चाहिए। अन्यथा, आप उनके पोषण संतुलन को बिगाड़ सकते हैं। यदि आपके पास अपनी बिल्ली के आहार के बारे में कोई प्रश्न है, तो अपने पशुचिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

यदि आपकी बिल्ली भुना हुआ गोमांस खाती है तो क्या होगा?

यदि आपकी बिल्ली भुना हुआ मांस खा जाती है, तो यह चिंता का कारण नहीं है। यदि भुने हुए बीफ में लहसुन या प्याज जैसे जहरीले तत्व होते हैं, तो सलाह के लिए अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

आपको अपनी बिल्ली में निम्नलिखित लक्षणों पर भी ध्यान देना चाहिए:

पीले मसूड़े

सुस्ती

बढ़ी हृदय की दर

सांस लेने में कठिनाई

कमजोरी

पेट में गंभीर खराबी

गिर जाना

अल्प तपावस्था

अत्यधिक प्यास और पेशाब आना

ये संकेत आपातकाल का संकेत दे सकते हैं और तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष

सादा पका हुआ भुना हुआ गोमांस कभी-कभी बिल्लियों के आनंद के लिए एक स्वस्थ उपचार हो सकता है, लेकिन सावधानी बरतनी चाहिए। जबकि भुना हुआ गोमांस एक स्वादिष्ट व्यंजन है, बहुत अधिक खिलाने से आपकी बिल्ली का संतुलित आहार बाधित हो सकता है। अपनी बिल्ली के आहार में नए खाद्य पदार्थ शामिल करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने पशुचिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है कि वे आपकी बिल्ली के लिए उपयुक्त हैं। इसके अतिरिक्त, हो सकता है कि आप अपनी बिल्ली को बिगाड़ रहे हों और नख़रेबाज़ खाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हों, इसलिए भुना हुआ बीफ़ और अन्य खाद्य पदार्थ कम मात्रा में खिलाना सुनिश्चित करें।

No comments