Header Ads

माल्टिपू पिल्लों के लिए 7 सर्वोत्तम व्यंजन

माल्टिपू पिल्लों के लिए 7 सर्वोत्तम व्यंजन - 2023 समीक्षाएँ और शीर्ष चयन

अपने माल्टिपू पिल्ले को उपहारों से पुरस्कृत करना वास्तव में एक जादुई अनुभव है। उनके गौरवान्वित मालिक के रूप में, जब वे अपने पसंदीदा स्नैक को खाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, तो उनके चेहरे पर खुशी देखने से बेहतर कुछ नहीं है। माल्टिपू पिल्ले छोटे और ऊर्जावान होते हैं और अपने विकास के महत्वपूर्ण समय पर होते हैं, इसलिए उन्हें उचित पोषण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। माल्टिपू पिल्लों को प्रशिक्षित करते समय स्नैक्स एक बहुत ही मूल्यवान उपकरण है। कुत्ते का व्यवहार न केवल अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करता है, बल्कि वांछित व्यवहार को भी सुदृढ़ करता है, जिससे प्रशिक्षण अधिक तत्काल और प्रभावी हो जाता है।

यदि आप माल्टिपू पिल्ला के गौरवान्वित (और भाग्यशाली) मालिक हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि आपके छोटे प्यारे दोस्त को क्या स्नैक्स मिल सकते हैं। तुम्हारी किस्मत अच्छी है! इस लेख में, हम सर्वोत्तम प्रकार के स्नैक्स को कवर करेंगे जो आपके पिल्ला के लिए स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों हैं। हम विभिन्न प्रकार के स्नैक्स, उनके पोषण मूल्य और कौन से स्नैक्स आपके प्यारे परिवार के सदस्य को खुश और स्वस्थ रखेंगे, इसका पता लगाएंगे।

अपने माल्टिपू पिल्ले के लिए सही नाश्ता ढूंढने के लिए आवश्यक सभी जानकारी के लिए आगे पढ़ें!

शीर्ष 7 माल्टिपू पिल्लों के व्यंजन

1. ज़ुको मिनी नेचुरल चिकन फ़ॉर्मूला डॉग फ़ूड - कुल मिलाकर सर्वश्रेष्ठ

अपने माल्टिपू पिल्ले को पुरस्कृत और प्रशिक्षित करते समय, आपको स्वादिष्ट और स्वस्थ स्नैक्स की आवश्यकता होती है, और ज़ुके के मिनी नैचुरल्स चिकन रेसिपी ट्रेनिंग डॉग ट्रीट्स दोनों के बीच सही संतुलन बनाते हैं। पहली सामग्री के रूप में 100% चिकन से बने, वे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं। इसके अतिरिक्त, वे प्रशिक्षण के दौरान बड़े कुत्ते के व्यवहार की गड़बड़ी के बिना आसानी से उपभोग के लिए सुविधाजनक आकार के होते हैं। आप इन्हें अपने कुत्ते को देने में सहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि इनमें कोई कृत्रिम स्वाद, रंग या संरक्षक शामिल नहीं हैं।

इन स्नैक्स का न केवल स्वाद बहुत अच्छा होता है, बल्कि इनमें कैलोरी भी कम होती है, इसलिए आप अधिक खाने की चिंता किए बिना इन्हें खिला सकते हैं। सभी उत्पादों में अपनी कमियां हैं और मौसम के आधार पर, कुछ लोगों को लगता है कि इन व्यंजनों की बनावट बदल जाती है, इसलिए सभी कुत्ते उन्हें पसंद नहीं करते हैं।

2. ब्लू बफ़ेलो बिट्स टेंडर बीफ़ रेसिपी

ब्लू बफ़ेलो ब्लू बिट्स टेंडर बीफ़ रेसिपी सॉफ्ट-मॉइस्ट ट्रेनिंग डॉग ट्रीट्स माल्टिपू पिल्लों के लिए डॉग ट्रीट्स की तलाश में एक बढ़िया विकल्प हैं और ये हमारे पसंदीदा माल्टिपू डॉग ट्रीट्स हैं। ये व्यंजन असली बीफ़, दलिया और गाजर जैसी प्राकृतिक सामग्री से बनाए जाते हैं। वे नरम और नम होते हैं, जिससे उन्हें सभी उम्र के पिल्लों के लिए चबाना और निगलना आसान हो जाता है। आपके कुत्ते को अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज देने के अलावा, प्राकृतिक स्वाद यह गारंटी देता है कि आपके कुत्ते को ये व्यंजन पसंद आएंगे। ये प्रशिक्षण पुरस्कार भी बहुत मूल्यवान हैं; एक बैग में उनमें से सैकड़ों हैं, जो आपके पिल्ला को कई प्रशिक्षण सत्रों के दौरान व्यस्त रखने के लिए पर्याप्त हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक छोटे आकार के नाश्ते में केवल 4 कैलोरी होती है, इसलिए आपको अपने पिल्ले के आहार में अतिरिक्त कैलोरी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जब वे कभी-कभार नाश्ता करते हैं। उत्पाद में हमेशा एक नकारात्मक पहलू होता है और इन चीज़ों के टूटने का खतरा होता है। सभी कुत्ते उन्हें पसंद नहीं करते और कुछ तो उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं करते।

3.मिल्क-बोन सिंपली सॉफ्ट एंड च्यूई डॉग ट्रीट्स - क्वालिटी चॉइस

यदि आप अपने माल्टिपू पिल्ले के लिए गुणवत्तापूर्ण कुत्ते के व्यंजन की तलाश में हैं, तो मिल्क-बोन होलसम चिकन रेसिपी सिंपली सॉफ्ट एंड च्यूई डॉग ट्रीट उनके लिए आदर्श नाश्ता है। आवश्यक विटामिन और खनिजों से समृद्ध, ये चबाने वाली चीज़ें आपके पिल्ला के लिए इष्टतम पोषण प्रदान करती हैं। वे चिकन के हर स्वादिष्ट टुकड़े पर लार टपकाते रहेंगे! इसे न केवल मुख्य सामग्री के रूप में प्राकृतिक चिकन से बनाया जाता है, बल्कि इसमें आलू, जई और सेब जैसे अन्य स्वास्थ्यवर्धक तत्व भी शामिल होते हैं। इन नरम और चबाने योग्य स्नैक्स में कोई कृत्रिम स्वाद या संरक्षक नहीं होते हैं, इसलिए आप इन्हें अपने प्यारे सबसे अच्छे दोस्त को देकर अच्छा महसूस कर सकते हैं।

वे एक स्वादिष्ट नाश्ता होने के साथ-साथ स्वस्थ दांतों और हड्डियों में योगदान देते हैं जो उन्हें पसंद है। कुछ मालिकों के लिए एक चिंता यह है कि इन स्नैक्स में दूसरा घटक चीनी है और इनमें कैलोरी अधिक होती है, जिसमें प्रति स्नैक 25 कैलोरी होती है। स्नैक को कई टुकड़ों में विभाजित करना संभव है, लेकिन किसी भी मामले में, माल्टिपू पिल्ले बहुत सक्रिय हैं और उन्हें खाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

4. वेलनेस सॉफ्ट पपी बाइट्स ग्रेन फ्री डॉग फूड

अपने पिल्ले के लिए सर्वोत्तम कुत्ते का भोजन चुनना महत्वपूर्ण है, और हमारा पसंदीदा विकल्प वेलनेस सॉफ्ट पपी बाइट्स लैम्ब एंड सैल्मन रेसिपी ग्रेन फ्री डॉग फूड है। ये प्रोटीन युक्त व्यंजन असली मेमने और सैल्मन से बनाए जाते हैं और बढ़ते माल्टिपू पिल्लों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। वे अनाज, गेहूं, मक्का और सोया से मुक्त हैं, जो उन्हें संवेदनशील पेट के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाते हैं जिन्हें विशेष नाश्ते की आवश्यकता होती है। आदर्श यदि आपका कुत्ता चबाने का आनंद लेता है, तो विशिष्ट बनावट मसूड़ों और दांतों की उचित सफाई को भी बढ़ावा देती है! साथ ही, वे सुविधाजनक आकार के, दोबारा सील करने योग्य पाउच में आते हैं, इसलिए उन्हें संग्रहीत करते समय कोई परेशानी नहीं होती है।

कुछ मालिकों को चिंता है कि यह उत्पाद उनके कुत्तों में सूजन या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट का कारण बन सकता है। साथ ही, कुछ कुत्तों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता।

5. व्यस्त बोन रोलहाइड छोटे/मध्यम कुत्ते का भोजन

बिजी बोन रोलहाइड स्मॉल/मीडियम डॉग फ़ूड माल्टिपू पिल्लों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। पिल्लों को चबाना बहुत पसंद होता है, और ये छोटे स्नैक्स न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि पौष्टिक भी होते हैं, जो आपके पिल्ले की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। ये चबाने वाली चीज़ें न केवल प्रोटीन से भरपूर होती हैं, बल्कि इनमें कच्ची खाल के रोल भी होते हैं जो घंटों मनोरंजन प्रदान करते हुए आपके पिल्ले के दांतों को साफ रखने में मदद करते हैं। ये बिजी बोन रॉहाइड रोल च्यूज़ छोटे और मध्यम आकार में उपलब्ध हैं, जो आपके माल्टिपू पिल्ला के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। इसके अतिरिक्त, इस उत्पाद की लंबे समय तक चलने वाली चबाने की क्षमता खेल के दौरान दांतों से प्लाक हटाकर दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है!

सावधानी का एक शब्द, कई मालिक रिपोर्ट करते हैं कि कच्चा चमड़ा उनके कुत्तों और फर्श पर चिपचिपा अवशेष छोड़ सकता है।

6. ब्लू बफ़ेलो ब्लू वाइल्डरनेस ट्रेल डक कार्पेस्को

ब्लू बफ़ेलो ब्लू वाइल्डरनेस ट्रेल ट्रीट्स डक वाइल्ड बिट्स माल्टिपू पिल्लों के लिए एक बढ़िया स्नैक विकल्प हैं। ये स्वादिष्ट स्नैक्स स्वास्थ्यवर्धक बत्तख के मांस से बनाए जाते हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें एक स्वादिष्ट स्वाद होता है जो कि सबसे नखरे पिल्ले को भी निश्चित रूप से पसंद आएगा। वे अपने काटने के आकार के हिस्सों के कारण प्रशिक्षण सत्रों के लिए भी उपयुक्त हैं, जिन्हें आसानी से छोटे टुकड़ों में तोड़ा जा सकता है। इसके अतिरिक्त, ये व्यंजन अनाज-मुक्त हैं, जो यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आपका पिल्ला स्वस्थ और खुश रहे।

ब्लू बफ़ेलो के वाइल्ड बिट्स डक चिप्स में सभी प्राकृतिक तत्व कैलोरी में कम होने के साथ-साथ आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं, इसलिए आपको अपने प्यारे दोस्त को अधिक खिलाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा, वे फलों और सब्जियों से एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करते हैं! माल्टिपू पिल्लों को निश्चित रूप से इन स्नैक्स का स्वादिष्ट स्वाद पसंद आएगा, जो उन्हें किसी भी मालिक के लिए आदर्श बनाता है जो अपने पिल्ले को पुरस्कृत करने के लिए कुछ विशेष देना चाहता है।

माल्टिपू पिल्लों का आकार उनके पूडल माता-पिता के आकार के आधार पर बहुत भिन्न होता है। छोटे, छोटे माल्टिपू पिल्लों के लिए, इन व्यंजनों का आकार थोड़ा बड़ा हो सकता है।

7. वास्तविक बीफ़-आधारित पिल्ला-पेरोनी प्रशिक्षण कुत्ते का व्यवहार

पप-पेरोनी ट्रेनिंग डॉग ट्रीट्स आपके प्यारे दोस्त के लिए बेहतरीन ट्रेनिंग ट्रीट्स हैं। असली गोमांस से बने, ये व्यंजन सबसे नखरे पिल्लों को भी निश्चित रूप से प्रसन्न करेंगे। ये चबाने के आकार के टुकड़ों में आते हैं जो नरम होते हैं और चबाने में आसान होते हैं। यह उन्हें छोटे कद के पिल्लों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है, और उनके पास मुँह में पानी लाने वाला गोमांस का स्वाद होता है जो अधिकांश कुत्तों को पसंद होता है। ये स्नैक्स कृत्रिम रंगों से मुक्त हैं और कच्चे चमड़े और मटर से मुक्त आहार के लिए भी उपयुक्त हैं। ये स्नैक्स काफी समृद्ध हैं, इसलिए यदि आपके माल्टिपू का वजन 10 पाउंड से कम है, तो इस इनाम को प्रति दिन अधिकतम एक तक सीमित करें।

माल्टिपू मालिकों को एक बात के बारे में पता होना चाहिए कि वह इस स्नैक का आकार है - यह पिल्लों के खाने के लिए सुरक्षित होने के लिए बहुत बड़ा है और इससे दम घुटने का खतरा हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने अच्छे व्यवहार वाले कुत्ते को देने से पहले इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ दें।

क्रेता मार्गदर्शिका: माल्टिपू पिल्लों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्नैक्स चुनना

स्नैक्स किसी भी कुत्ते के आहार का एक मज़ेदार हिस्सा है, और माल्टिपू पिल्ले कोई अपवाद नहीं हैं। यदि आप अपने नए कुत्ते को खिलाने के लिए सर्वोत्तम व्यंजनों की तलाश में हैं, तो कहीं और मत देखिए! यह खरीदारी मार्गदर्शिका आपको स्वादिष्ट और पौष्टिक आदर्श व्यंजन चुनने में सहायता करेगी। यहां कुछ मुख्य बातें दी गई हैं जिन्हें आपको अपने माल्टिपू पिल्ले के लिए स्नैक्स की खरीदारी करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

आकार

जब माल्टिपू पिल्लों के लिए भोजन की बात आती है तो आकार मायने रखता है। सही आकार का नाश्ता चुनने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपका पिल्ला घुटेगा नहीं या कोई बहुत बड़ी चीज़ निगल नहीं लेगा और बीमार नहीं पड़ जाएगा। स्नैक्स निर्देश और तरकीबें सिखाने के साथ-साथ उत्कृष्ट व्यवहार के लिए पुरस्कार के रूप में भी उपयोगी हो सकते हैं। उम्र, वजन और गतिविधि स्तर सहित कारकों के आधार पर आपके माल्टिपू पिल्ला के लिए एक उपचार का उचित आकार चुना जाना चाहिए। छोटे विकासशील पिल्लों को छोटे पुरस्कारों की आवश्यकता होती है, जबकि बड़े पिल्ले बड़े पुरस्कार स्वीकार कर सकते हैं; हालाँकि, पुरस्कार कभी भी बहुत बड़ा या बहुत छोटा नहीं होना चाहिए।

इसके अलावा, ध्यान रखें कि उच्च-कैलोरी व्यंजनों का उपयोग कम से कम किया जाना चाहिए और प्रशिक्षण के लिए बहुत छोटे व्यंजन उपयुक्त हैं, इसलिए अपने पालतू जानवर को जरूरत से ज्यादा न खिलाएं।

खाद्य सामग्री

सामग्री के लेबल को ध्यान से पढ़ें और उच्च गुणवत्ता, स्वास्थ्यप्रद सामग्री से बने खाद्य पदार्थों का चयन करें। स्नैक्स चुनते समय ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात प्राकृतिक सामग्री जैसे असली मांस, फल और सब्जियां हैं। चिकन या मछली जैसे उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थ और शकरकंद और जई जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट देखें। परिरक्षकों, कृत्रिम रंगों और स्वादों से बचना चाहिए क्योंकि ये आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन आपके माल्टिपू पिल्ले के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मांसपेशियों के विकास और संरक्षण में मदद के लिए आपके माल्टिपू पिल्ले को एक वयस्क कुत्ते की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। बाज़ार में विभिन्न प्रकार के स्नैक्स के साथ, यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि आपके पिल्ले के लिए सबसे अच्छा क्या है। यदि आप अपने पिल्ले को घर का बना नाश्ता देना चाहते हैं जिसमें बहुत सारा प्रोटीन हो, तो चिकन, टर्की ब्रेस्ट या बीफ जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ सबसे अच्छे विकल्प हैं। ये सभी स्नैक्स संपूर्ण प्रोटीन प्रदान करते हैं जिनमें आपके पिल्ले के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

कैलोरी

पिल्लों को ऊर्जा की उच्च आवश्यकता होती है, लेकिन यदि वे बहुत अधिक स्नैक्स खाते हैं तो वे आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं। आप अपने माल्टिपू पिल्ले को जो स्नैक्स देते हैं उसकी कैलोरी सामग्री जानना उनके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप कम कैलोरी और कम वसा वाले स्नैक्स चुनें और अपने पिल्ले को अधिक वजन होने से बचाने के लिए उसकी मात्रा सीमित करें।

जायके

माल्टिपू पिल्लों को विभिन्न प्रकार के स्वाद और बनावट प्रदान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें से कुछ चुनिंदा खाने वाले हो सकते हैं। कभी-कभी, पिल्ले हफ्तों तक खुशी-खुशी खाते रहेंगे, लेकिन अचानक ऊब जाते हैं। यह जानने के लिए कि आपका माल्टिपू पिल्ला क्या पसंद करता है, विभिन्न प्रकार के निबल्स आज़माएं, जैसे कुरकुरी कुकीज़, नरम और चबाने योग्य व्यंजन, या फ्रीज-सूखे भोजन।

उपसंहार

जबकि माल्टिपू पिल्ले किसी भी परिवार के प्यारे सदस्य होते हैं, उन्हें विशेष देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है। उनके विकास के लिए संतुलित आहार जिसमें कभी-कभार भोजन शामिल हो, आवश्यक है। सावधानीपूर्वक शोध के साथ, पालतू पशु मालिक ऐसे खाद्य पदार्थ ढूंढ सकते हैं जो उनके पिल्लों के आनंद के लिए सुरक्षित और स्वादिष्ट दोनों हों।

हमारी शीर्ष पसंद ज़ुके की मिनी नेचुरल्स चिकन रेसिपी ट्रेनिंग डॉग ट्रीट्स है क्योंकि वे प्राथमिक सामग्री के रूप में 100% चिकन से बने होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ब्लू बफ़ेलो ब्लू बिट्स टेंडर बीफ़ रेसिपी असली जैसी प्राकृतिक सामग्री से बनी होती है गोमांस, दलिया, और गाजर, सॉफ्ट-मॉइस्ट ट्रेनिंग डॉग ट्रीट्स आपके पैसे के लिए हमारी पसंदीदा चीज़ हैं।

चुनने के लिए इतने सारे विकल्पों और अपने पशुचिकित्सक की सलाह के साथ, आप निश्चित रूप से हमारी सूची में अपने कुत्ते के लिए सही इलाज ढूंढ पाएंगे। हमेशा ध्यान रखें कि स्नैक्स का आनंद सीमित मात्रा में लिया जाना चाहिए और इसे नियमित भोजन की जगह नहीं लेना चाहिए।

No comments