Header Ads

क्या बिल्लियाँ वेनिला आइसक्रीम खा सकती हैं?

क्या बिल्लियाँ वेनिला आइसक्रीम खा सकती हैं? पशुचिकित्सकों द्वारा समीक्षा किए गए तथ्य और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हालाँकि बिल्लियाँ अपने मांसाहारी आहार से भटक सकती हैं और व्हीप्ड क्रीम और दही जैसे अन्य खाद्य पदार्थों की कोशिश कर सकती हैं, लेकिन वे खाने में नख़रेबाज़ होती हैं। इसलिए, यदि आपकी बिल्ली आपकी वेनिला आइसक्रीम के एक या दो टुकड़े चाटने की कोशिश करती है तो आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। मलाईदार बनावट से बचना मुश्किल है!

सभी बिल्लियों को वेनिला आइसक्रीम पसंद नहीं है, लेकिन अगर आपकी बिल्ली इसके प्रति आकर्षित होती है, तो आप सोच रहे होंगे कि क्या उन्हें वेनिला आइसक्रीम देना ठीक है। क्या वेनिला आइसक्रीम आपकी बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है? क्या यह उनके लिए जहरीला है? संक्षिप्त उत्तर यह है कि आपकी बिल्ली बिना किसी गंभीर दुष्प्रभाव के एक या दो बार चाट सकती है। हालाँकि वेनिला आइसक्रीम बिल्ली के लिए स्वस्थ भोजन नहीं है और इसे आपकी बिल्ली के दैनिक आहार का हिस्सा नहीं होना चाहिए, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। यहां वह है जो आपको जानना चाहिए।

लैक्टोज इनटोलरेंट

डेयरी उत्पाद के रूप में, आइसक्रीम में बहुत अधिक लैक्टोज होता है, जिसे पचाने में बिल्लियों को अक्सर परेशानी होती है। कई बिल्लियाँ दूध, पनीर और आइसक्रीम जैसे उत्पादों का सेवन करने के बाद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट का अनुभव करती हैं। अपनी मां के दूध में लैक्टोज को तोड़ने में मदद करने के लिए, बिल्ली के बच्चे स्वाभाविक रूप से लैक्टेज नामक एक एंजाइम विकसित करते हैं। हालाँकि, दूध छुड़ाने के बाद, वे इस एंजाइम का उत्पादन बंद कर देते हैं और सामान्य पाचन के लिए आवश्यक लैक्टोज़ को तोड़ नहीं पाते हैं।

लैक्टोज असहिष्णुता शरीर में डेयरी उत्पादों के प्रसंस्करण के कारण होती है। उदाहरण के लिए, दूध और आइसक्रीम में मौजूद चीनी को दो अलग-अलग पदार्थों (गैलेक्टोज़ और ग्लूकोज) में विभाजित किया जाना चाहिए। ब्रेकडाउन ठीक से होने के लिए शरीर को एंजाइम लैक्टेज को संग्रहित करने की आवश्यकता होती है। वयस्क बिल्लियों के शरीर में बहुत कम, यदि कोई हो, लैक्टेज एंजाइम होता है, जिससे लैक्टोज को ठीक से तोड़ना लगभग असंभव हो जाता है। परिणामस्वरूप, बड़ी मात्रा में लैक्टोज बड़ी आंत में चला जाता है जहां उन्हें बैक्टीरिया द्वारा तोड़ने की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया से गैस उत्पन्न होती है, जिससे मल त्याग में पानी बढ़ जाता है और अप्रिय दुष्प्रभाव होते हैं।

वेनिला आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों के सेवन के संभावित दुष्प्रभाव

यदि आपकी बिल्ली वेनिला आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पाद खाती है, तो उन्हें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट के लक्षणों का अनुभव हो सकता है, जो लगभग 12 घंटे तक रह सकता है।

इन लक्षणों में शामिल हैं

अत्यधिक गैस

ऐंठन

उल्टी करना

दस्त

सौभाग्य से, डेयरी उत्पाद बिल्लियों के लिए जहरीले नहीं होते हैं, इसलिए इन दुष्प्रभावों के लिए आपातकालीन उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और 12 घंटों के भीतर कम हो जाना चाहिए। हालाँकि, यदि दुष्प्रभाव दूर नहीं होते हैं, तो मार्गदर्शन, सलाह और संभावित परीक्षणों के लिए अपने पशुचिकित्सक से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

वेनिला आइसक्रीम में अन्य तत्व जो बिल्लियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं

वेनिला आइसक्रीम में मूल रूप से निम्नलिखित सामग्रियां शामिल होती हैं:

गाय का दूध

छाछ

मलाई

चीनी

कृत्रिम स्वाद

हम पहले से ही जानते हैं कि बिल्लियाँ वेनिला आइसक्रीम में लैक्टोज़ को सहन करने में सक्षम नहीं हो सकती हैं। इसके अलावा, चीनी और कृत्रिम तत्व अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। बिल्लियों को चीनी की आवश्यकता नहीं होती है, वास्तव में वे इसका स्वाद भी नहीं ले सकती हैं, इसलिए चीनी खिलाने से केवल कैलोरी बढ़ती है, जो वसा में परिवर्तित हो जाती है। चीनी के सेवन से बिल्लियों में वजन बढ़ना, मोटापा और मधुमेह हो सकता है।

हम पहले ही लैक्टोज कारक का उल्लेख कर चुके हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि दूध और क्रीम जैसे डेयरी उत्पादों में भी बहुत अधिक वसा होती है। बहुत अधिक वसा का सेवन करने से आपकी बिल्ली का वजन अनावश्यक रूप से बढ़ सकता है, जिससे मधुमेह और जोड़ों की समस्याएं हो सकती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिल्लियाँ अनिवार्य मांसाहारी होती हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपने अधिकांश पोषण के लिए पशु प्रोटीन (मांस) की आवश्यकता होती है, और वेनिला आइसक्रीम बहुत कम पोषण मूल्य प्रदान करती है। इतना ही नहीं, बल्कि वेनिला आइसक्रीम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और मोटापे जैसी दीर्घकालिक समस्याएं पैदा कर सकती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

क्या वेनिला आइसक्रीम बिल्लियों के लिए जहरीली है?

यह विषैला नहीं है, लेकिन यह अनावश्यक दर्द और पीड़ा पैदा कर सकता है। यह शरीर को पाचन प्रक्रिया में अधिक प्रयास करने का कारण बनता है जब वह अन्य शारीरिक कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है।

यदि मेरी बिल्ली वेनिला आइसक्रीम खाती है, तो क्या उसे प्राथमिक उपचार की आवश्यकता है?

यदि आपकी बिल्ली ने थोड़ी मात्रा में आइसक्रीम खाई है, तो प्राथमिक उपचार की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आइसक्रीम सामग्री में चॉकलेट या जाइलिटोल न हो। किसी भी मामले में, यदि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट 12-24 घंटों से अधिक समय तक रहता है, तो इसे राहत देने के लिए सामान्य देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

क्या आइसक्रीम खाने से बिल्लियों का मस्तिष्क स्थिर हो सकता है?

हाँ! बिल्लियाँ इंसानों की तरह ही मस्तिष्क की संरचना के साथ पैदा होती हैं, और इसका मतलब है कि वे मस्तिष्क के जमने जैसे लक्षणों से भी पीड़ित होती हैं। ब्रेन फ्रीज तब होता है जब गले में रक्त वाहिकाएं अत्यधिक ठंड का पता लगाती हैं और गर्म होने और ठंड से निपटने के लिए तेजी से फैलती हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, बिल्लियाँ "मस्तिष्क दर्द" का अनुभव कर सकती हैं।

क्या बिल्लियाँ कोई डेयरी उत्पाद खा सकती हैं?

चूँकि बिल्लियाँ आमतौर पर लैक्टोज असहिष्णु होती हैं, इसलिए अपनी बिल्ली को डेयरी उत्पाद खाने देना अच्छा विचार नहीं है। हालाँकि, यह दुनिया का अंत नहीं है अगर आपकी बिल्ली पनीर के टुकड़े को पंजा मारती है या तैयार वेनिला आइसक्रीम का कटोरा चाटती है। ऐसा करने से संभवतः आपकी बिल्ली को कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा। अगर हैं भी तो वे जीवन के लिए खतरा नहीं हैं।

क्या बिल्लियाँ जमा हुआ दही खा सकती हैं?

जमे हुए दही की अवधारणा आइसक्रीम के किसी भी स्वाद (वेनिला आइसक्रीम सहित) के समान है। जानबूझकर अपनी बिल्ली को जमे हुए दही खिलाना अच्छा विचार नहीं है, लेकिन आपको समय-समय पर उनके कुछ चाटने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

अंतिम समापन

बिल्लियों को वेनिला आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए, लेकिन आपको कभी-कभार चाटने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हालाँकि, नियमित सेवन और/या एक बार में बहुत अधिक सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट हो सकता है। जब भी संभव हो बिल्लियों को आइसक्रीम से दूर रखना सबसे अच्छा है।

No comments